Student Free Tablet Yojana: सरकार पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों को देगी फ्री में टैबलेट, यहां मिलेगा टेबलेट

Student Free Tablet Yojana: नमस्कार आज हम आपके लिए लेके आये है मेधावी विधार्थियों को मिलने वाले फ्री टेबलेट योजना के बारे में जानकारी जी हाँ सरकार के द्वारा बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा। राज्य के सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के 55800 टॉपर्स स्टूडेंट्स को टैबलेट देने का फैसला किया है। इनका वितरण नई शिक्षा सत्र में जुलाई के बाद होगा। शिक्षा निदेशालय स्तर पर इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। तो आइये जाने इस योजना के बारे में विस्तार से।

Student Free Tablet Yojana: सरकार पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों को देगी फ्री में टैबलेट, यहां मिलेगा टेबलेट
Student Free Tablet Yojana

दरअसल Student Free Tablet Yojana के तहत सरकार के द्वारा अंतिम बार 2018 में लैपटॉप दिए गए थे। इसके बाद अभी तक बोर्ड टॉपर्स को लैपटॉप या टैबलेट नहीं दिए गए हैं। 5 साल पहले 2019 में 12वीं बोर्ड की परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने वाले टॉपर्स की पीजी स्तरीय परीक्षाएं भी पूरी हो चुकी है। काफी लम्बा समय बिट जाने के कारण अब लग रहा है की बहुत जल्द ही इस योजना के तहत इन टेबलेट और लैपटॉप का वितरण किया जा सकता है। अब मान जा रहा है कि 2023 और 2024 के मेधावी विद्यार्थियों को ही टैबलेट दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा विद्यार्थियों को डिजिटल सेवा से जोड़ने के लिए नई योजना की शुरुआत की गयी है इसके तहत उन मेधावी छात्रों को शिक्षा के हर एक अवसर प्राप्त हो सके जो देश के भविष्य निर्माण में एक अहम् भूमिका निभाने वाले है। इस डिजिटल क्रांति से विद्यार्थियों को अपने आगे की पढ़ाई में भी फायदा होगा। सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के 55800 टॉपर्स स्टूडेंट्स को एसर और सैमसंग कंपनी के टैबलेट दिए जाएंगे।

वर्तमान में सूत्रों के अनुसार माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने टेबलेट वितरण का ठेका फाइनल कर दिया है। इस Student Free Tablet Yojana के तहत टेबलेट वितरण पर 110 करोड रुपए खर्च होंगे। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले टेंडर फाइनल हो गए थे। लेकिन फ़िलहाल वर्क आर्डर जारी नहीं किया जा सके।

अब ऐसा माना जा रहा है की 4 जून को चुनाव के परिणाम के साथ चुनाव आचार संहिता हटने के बाद वर्क आर्डर जारी किए जाएंगे। इसके पश्चात दोनों कंपनियों को टैबलेट की आपूर्ति करने का समय दिया जाएगा। ऐसे में नए सत्र जुलाई से टेबलेट वितरण का कार्य शुरू हो सकता है।

किन विधार्थियों को मिलेगा योजना का लाभ

यदि हम इस योजना के लाभार्थीओ की बात करे तो सरकारी स्कूलों के समस्त वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों जिन्होंने 8वीं 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं। उन्हें उनकी शैक्षणिक वरीयता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट का वितरण किया जाता है।

वर्ष 2018 में 27900 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए गए थे। इसके बाद अभी तक प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप या टैबलेट नहीं दिए गए हैं। अब 2 साल के टॉपर्स को ही मिलेंगे। सरकार ने वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 के 55800 टॉपर्स को ही टैबलेट देने का फैसला किया है।

Student Free Tablet Yojana Check

यदि आपको Student Free Tablet Yojana Check करना है तो इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से जानकारी मिल जाएगी। हाल फ़िलहाल में आचार संहिता के कारण जारी नहीं किया गया है। जैसे ही आचार संहिता हटती है उसके बाद इसका पोर्टल जारी हो जायेगा। जिससे आप आवेदन भी कर पाओगे।

फ्री टेबलेट वितरण के संबंध में जल्द ही विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी टेबलेट वितरण की जानकारी अपने विद्यालय संस्था प्रधान एवं अध्यापकों से प्राप्त कर सकेंगे। इसके बारे में सूचना समय पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

अन्य खबरे

iQOO Z9 Turbo Price in India: 16GB रैम और 6000mAh बैटरी के साथ आएगा यह स्मार्टफ़ोन!

नमस्कार मेरा नाम मानवेन्द्र है। मैं वर्तमान में Pathatu प्लेटफार्म पर लेखन और शिक्षण का कार्य करता हूँ। मैंने विज्ञान संकाय से स्नातक किया है और वर्तमान में राजस्थान यूनिवर्सिटी से भौतिक विज्ञान विषय में स्नात्तकोत्तर कर रहा हूँ। लेखन और शिक्षण में दिसलचस्पी होने कारण मैंने यहाँ कुछ जानकारी उपलब्ध करवाई हैं।

Leave a Comment