North East Railway Vacancy: नॉर्थ ईस्ट रेलवे में 10वीं पास के लिए 1104 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

North East Railway Vacancy: काफी लम्बे समय से लाखो अभियर्थियों को था को एक नई भर्ती परीक्षा का इन्तजार। इस इन्तजार को ख़त्म करने के लिए अब आ चुकी है आपकी सबसे पसंदीदा भर्ती जी हाँ नॉर्थ ईस्ट रेलवे भर्ती का नोटिफिकेशन 10वीं पास के लिए 1104 पदों पर जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 11 जुलाई तक भरे जाएंगे। तो आइये जाने इस भर्ती परीक्षा के बारे में विस्तार से।

North East Railway Vacancy
North East Railway Vacancy

इस भर्ती परीक्षा के बारे में विस्तार से बात करे तो यह उत्तर पूर्वी रेलवे भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं यह भर्ती अप्रेंटिस के 1104 पदों पर आयोजित की जाएगी नॉर्थ ईस्ट रेलवे के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 12 जून से शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 11 जुलाई रखी गई है।

नॉर्थ ईस्ट रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

वैसे तो सभी भर्ती परीक्षाओ में आज कल आवेदन शुल्क लगभग बराबर ही होता है फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस भर्ती में सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूडी और सभी महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

नॉर्थ ईस्ट रेलवे भर्ती आयु सीमा

प्रत्येक भर्ती परीक्षा की भांति इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 12 जून 2024 को आधार मानकर की जाएगी इसमें सभी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

नॉर्थ ईस्ट रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे विभाग द्वारा जारी की गयी इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है, इसके साथ ही उम्मीदवार संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी होना चाहिए। विभिन्न अलग अलग पदों के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता का प्रावधान है जिसे आप यहां से देख सकते हैं।

नॉर्थ ईस्ट रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन दसवीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल होगा।

नॉर्थ ईस्ट रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को पूरा देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने हैं सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

North East Railway Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 12 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 11 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

नमस्कार मेरा नाम मानवेन्द्र है। मैं वर्तमान में Pathatu प्लेटफार्म पर लेखन और शिक्षण का कार्य करता हूँ। मैंने विज्ञान संकाय से स्नातक किया है और वर्तमान में राजस्थान यूनिवर्सिटी से भौतिक विज्ञान विषय में स्नात्तकोत्तर कर रहा हूँ। लेखन और शिक्षण में दिसलचस्पी होने कारण मैंने यहाँ कुछ जानकारी उपलब्ध करवाई हैं।

Leave a Comment